प्रदेश को आर्थिक और वैचारिक रूप से मजबूत बनाने के लिए युवा पीढ़ी को किया जा रहा सशक्त - मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

प्रदेश को आर्थिक और वैचारिक रूप से मजबूत बनाने के लिए युवा पीढ़ी को किया जा रहा सशक्त - मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

 




- बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत जिले के 5119 हितग्राहियों को 1 करोड़ 27 लाख 97 हजार रूपए की राशि उनके खाते में की गई अंतरित
राजनांदगांव 31 जुलाई 2023। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले में बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत 5119 हितग्राहियों को 2500 रूपए प्रतिमाह के मान से 1 करोड़ 27 लाख 97 हजार 500 रूपए की रशि उनके खाते में अंतरित की। जिले में अब तक कुल 4 करोड़ 37 लाख 80 हजार रूपए बेरोजगार युवाओं के खाते में अंतरित की जा चुकी है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री डोमन सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार एवं बेरोजगार युवा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ गढऩे की जिम्मेदारी युवाओं के हाथों में है। इसके लिए पूर्व प्रदेश में संभागस्तरीय युवा भेंट-मुलाकात कार्यक्रम किया जा रहा है, जिसमें युवाओं से चर्चा कर उनकी प्रतिक्रिया ली जा रही है और उसी के अनुरूप शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन कर मूर्त रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को आर्थिक और वैचारिक रूप से मजबूत बनाने के लिए युवा पीढ़ी को हर तरह से सशक्त बनाने का प्रयास हो रहा है। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए विभिन्न विभागों में 41 हजार से अधिक पदों पर परीक्षाएं चल रही है। उन्होंने यह भी बताया कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा परीक्षा और छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल की परीक्षाओं के लिए कोई परीक्षा शुल्क नहीं लिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए जितनी भी योजनाएं शुरू की गई उसका समय पर फालोअप लिया जाता है। श्री बघेल ने कहा कि प्रदेश में 65 प्रकार की लघु वनोपज को समर्थन मूल्य में खरीदा जा रहा है और उसका वेल्युएडिशन भी किया जा रहा है। इसके लिए प्रोसेसिंग यूनिट भी लगाया गया है, जिससे लोगों को अच्छी आमदनी हो रही है। शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के तहत प्रदेश के सभी गौठानों में गोबर की खरीदी की जा रही है और गोपालकों को समय पर राशि का अंतरण किया जा रहा है। गोबर खरीदी से कई उत्पाद निर्मित किए जा रहे हैं। इससे जुड़े लोगों लाभ मिल रहा है और आर्थिक रूप से सशक्त हो रहे हैं।
इस अवसर पर बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले युवाओं ने अपनी-अपनी प्रतिक्रियां दी। इसके तहत आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में उपस्थित लाभार्थी नेहा सिन्हा ने बताया कि बेरोजगारी भत्ता प्राप्त होने से अपने अध्ययन को जारी रखने में सहूलियत हो रही हैं वहीं विभिन्न विभागों से रिक्त पदों से निकलने वाले पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र भेजने में सुविधा हो रही है। राजनंदनी यादव  ने बताया कि पिछले तीन महीनों से उन्हें बेरोजगारी मिलने लगा है। वे इसका उपयोग प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए पुस्तक क्रय के साथ-साथ अपने अध्ययन में करती हंै। उन्होंने आगे बताया कि बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलने से उन्हें इन कार्यों को करने में दिक्कत होती थी। राजरानी यादव ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि बेरोजगारी भत्ता मिलने से उन्हें अध्ययन के लिए आने जाने तथा अध्ययन जारी रखने में सहूलियत हुई है। इसी तरह उपस्थित अन्य बेरोजगारी भत्ता प्राप्त हितग्राहियों ने अपने विचार व्यक्त किया और राज्य शासन को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर उप संचालक जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र श्री एसव्ही राजैरिया, सहायक संचालक कौशल विकास श्री देवेन्द्र कौशिक सहित अन्य अधिकारी एवं बेरोजगार युवा उपस्थित थे।
क्रमांक 110- शुक्ल -----

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने