नागपुर और रामटेक लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान कलैक्टर और पुलिस आयुक्त ने मीडिया को दी जानकारी India Fact News

नागपुर और रामटेक लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान कलैक्टर और पुलिस आयुक्त ने मीडिया को दी जानकारी India Fact News


▪️प्रशासन की तैयारी; दोनों विधानसभा क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू

 अधिक से अधिक मतदान कर "मिशन डिस्टिंक्शन" को सफल बनायें-कलेक्टर डाॅ. इटानकर
 
नागपुर 16: नागपुर और रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आम लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल, 2024 को होगा और प्रशासन तैयार है। जिला प्रशासन ने इन दोनों लोकसभा क्षेत्रों में 75 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य रखा है. इसके लिए कलेक्टर एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. आज विपिन इटनकर ने दी.
भारत निर्वाचन आयोग ने आज देश में आम लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कार्यक्रम की घोषणा कर दी है और महाराष्ट्र के 48 लोकसभा क्षेत्रों सहित देश के सभी 543 लोकसभा क्षेत्रों के लिए आचार संहिता लागू कर दी गई है। इस पृष्ठभूमि में कलेक्टर कार्यालय के भट्ट भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में डाॅ. इटनकर ने यह जानकारी दी. पुलिस कमिश्नर डाॅ. रवींद्र सिंघल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और आदर्श आचार संहिता के नोडल अधिकारी सौम्या शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक हर्ष पोद्दार, अपर कलेक्टर और रामटेक लोकसभा क्षेत्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी तुषार थोम्ब्रे, उपजिला चुनाव अधिकारी प्रवीण माहिरे, जिला सूचना अधिकारी विनोद रापटवार आदि इस अवसर पर उपस्थित थे

40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं, बुजुर्ग (85 वर्ष की आयु) मतदाताओं, आवश्यक सेवा कर्मियों, चुनाव ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों, मतदान कर्मियों, पुलिस कर्मियों को डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करने की सुविधा होगी। कलेक्टर डॉ.विपिन इटनकर ने बताया कि इसके लिए आवेदन क्रमांक 12/12ए, 12डी भरना होगा।

दोनों लोकसभा क्षेत्रों का चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है और सभी से आदर्श आचार संहिता का पालन करने की अपील की गयी है. इटनकर ने किया.

डॉ। रवीन्द्र सिंगल और हर्ष पोद्दार ने पूरे चुनाव अवधि के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी। सौम्या शर्मा ने मीडिया से अपील की है कि पेडन्यूज के संबंध में सावधानी बरतें और इस संदर्भ में मीडिया प्रमाणन एवं नियंत्रण समिति से संपर्क कर नियमों को समझकर गलतियों से बचें। रामटेक लोकसभा चुनाव निर्णय अधिकारी तुषार थोम्बरे ने रामटेक लोकसभा क्षेत्र में चुनाव योजना के लिए प्रशासनिक व्यवस्था की तैयारी के बारे में जानकारी दी.
      
ऐसा होगा चुनाव कार्यक्रम
इन दोनों लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना 20 मार्च को जारी होगी. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है, जबकि 28 मार्च को नामांकन की जांच की जाएगी. उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है. वोटों की गिनती 4 जून को होगी और नतीजे घोषित किए जाएंगे. जिले में छह जून तक आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी.

नागपुर निर्वाचन क्षेत्र में 2 हजार 105 मतदान केंद्र
नागपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 2 हजार 105 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे और रामटेक लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 2 हजार 405 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए स्ट्रांग रूम एवं मतगणना की व्यवस्था कृषि उपज मण्डी समिति कलमना में की जायेगी। इन सभी चुनाव व्यवस्थाओं को सम्पन्न कराने के लिए कुल 7 हजार 573 अधिकारी-कर्मचारी नियुक्त किये गये हैं। चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस विभाग में आवश्यक जनशक्ति उपलब्ध करायी गयी है.
00000

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने